A First-Of-Its-Kind Magazine On Environment Which Is For Nature, Of Nature, By Us (RNI No.: UPBIL/2016/66220)

Support Us
   
Magazine Subcription

अंडमान और निकोबार द्वीप

TreeTake is a monthly bilingual colour magazine on environment that is fully committed to serving Mother Nature with well researched, interactive and engaging articles and lots of interesting info.

अंडमान और निकोबार द्वीप

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की जलवायु को उष्णकटिबंधीय जलवायु के रूप में वर्णित किया गया है। द्वीप गर्म या उष्ण क्षेत्र में स्थित हैं। दो ही ऋतुएँ होती हैं, वर्षा ऋतु और ग्रीष्म ऋतु...

अंडमान और निकोबार द्वीप

Travelogue
डॉ. मोनिका रघुवंशी
सचिव, एन.वाई.पी.आई, पी.एच.डी., एम.बी.ए., 2 अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकें, 60 शोध पत्र, 200 अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रम, 10 राष्ट्रीय पुरस्कार, प्रमाणितः आई.टी., प्रशिक्षण, उपभोक्ता संरक्षण, फ्रेंच, कंप्यूटर व ओरेकल।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह हिंद महासागर में, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी छोर पर स्थित है। इसमें दो द्वीप समूह शामिल हैं दृ अंडमान द्वीप समूह और निकोबार द्वीप समूह। अंडमान शहर की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है। निकोबार द्वीप समूह की राजधानी कार निकोबार है। क्षेत्र का कुल भूमि क्षेत्रफल लगभग 2,508 वर्ग मील है।
फिजियोग्राफी (पर्वत और वन)
जंगल इन द्वीपों का हरा सोना हैं। आरक्षित और संरक्षित वन क्षेत्र के 86ः क्षेत्र में फैले हुए हैं और वन आवरण 92ः से अधिक है। लगभग 50ः वनों को जनजातीय अभ्यारण्यों, प्राकृतिक उद्यानों और वन्यजीव अभ्यारण्यों के रूप में अलग रखा गया है, जो अक्षुण्ण हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 293 द्वीप शामिल हैं।
जलवायु
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की जलवायु को उष्णकटिबंधीय जलवायु के रूप में वर्णित किया गया है। द्वीप गर्म या उष्ण क्षेत्र में स्थित हैं। दो ही ऋतुएँ होती हैं, वर्षा ऋतु और ग्रीष्म ऋतु।
वनस्पति
अंडमान की प्राकृतिक वनस्पति उष्णकटिबंधीय वन है। वर्षावनों की संरचना है। अधिकांश वन सदाबहार हैं, लेकिन उत्तरी अंडमान, मध्य अंडमान, बाराटांग और दक्षिण अंडमान द्वीप के कुछ हिस्सों में पर्णपाती वन के क्षेत्र हैं। मध्य अंडमान में अधिकतर नम पर्णपाती वन हैं। उत्तरी अंडमान की विशेषता आर्द्र सदाबहार प्रकार है, जिसमें प्रचुर मात्रा में वुडी पर्वतारोही हैं। दक्षिण अंडमान के जंगलों में एपिफाइटिक वनस्पतियों की प्रचुर मात्रा में वृद्धि हुई है, जिनमें ज्यादातर फर्न और ऑर्किड हैं। कटाई और भारतीय मुख्य भूमि से आप्रवासन द्वारा प्रेरित तेजी से बढ़ती आबादी की मांगों के बावजूद, अंडमान के जंगल काफी हद तक अछूते हैं। अंडमान के जंगलों में 200 या अधिक लकड़ी उत्पादक प्रजातियों के पेड़ हैं, जिनमें से लगभग 30 किस्मों को व्यावसायिक माना जाता है। प्रमुख व्यावसायिक लकड़ी की प्रजातियाँ गुर्जन (डिप्टरोकार्पस एसपीपी) और पडौक (पेरोकार्पस डेलबर्गियोइड्स) हैं।
पशुवर्ग
अंडमान द्वीप समूह कई जानवरों का घर है, जिनमें से कई स्थानिक हैं। इसमें स्तनधारी और पक्षी शामिल हैं। द्वीपों में कई स्थानिक सरीसृप, टोड और मेंढक भी हैं, जैसे दक्षिण अंडमान क्रेट (बंगारस अंडमानेंसिस) और अंडमान जल मॉनिटर (वारानस साल्वेटर अंडमानेंसिस)। खारे पानी के मगरमच्छों के लिए हैवलॉक द्वीप से 45 मील (72 किमी) दूर अभयारण्य स्थित है।
पर्यटन
भारत के पर्यटन स्थलों की सूची में अंडमान और निकोबार को जो एक चीज सबसे ज्यादा मशहूर करती है, वह है यहां मौजूद साहसिक संभावनाएं। इन द्वीपों के आसपास के समुद्र स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग जैसे खेलों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। लैगून विभिन्न प्रजातियों की मछलियों और जीवित मूंगों से भरे हुए हैं जो इन पानी में रोमांच को एक वास्तविक आनंद बनाते हैं। ट्रैकिंग के अनुभव के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की पर्वत श्रृंखला एक ही पल में दिल को छू लेने वाली और शांत है।
 

Leave a comment