A First-Of-Its-Kind Magazine On Environment Which Is For Nature, Of Nature, By Us (RNI No.: UPBIL/2016/66220)

Support Us
   
Magazine Subcription

मउदयपुर, झीलों का शहर

TreeTake is a monthly bilingual colour magazine on environment that is fully committed to serving Mother Nature with well researched, interactive and engaging articles and lots of interesting info.

मउदयपुर, झीलों का शहर

शांतिपूर्ण पिछोला झील शहर के केंद्र में है, जो अपने पूर्वी तट पर पुराने शहर से घिरी हुई है। शहर सौम्य पहाड़ियों की एक श्रृंखला का अनुसरण करता है और इसमें अप्रत्याशित घुमावों वाली संकरी सड़कें हैं...

मउदयपुर, झीलों का शहर

Travelogue
डॉ. मोनिका रघुवंशी
उदयपुर, जिसे ‘‘झीलों का शहर‘‘ भी कहा जाता है, एक आकर्षक और सुरम्य शहर है। अपनी खूबसूरत झीलों और प्राचीन अरावली पहाड़ियों के कारण इसे भारत के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक माना जाता है। राजस्थान के सबसे बड़े शहरों में से एक होने के बावजूद, उदयपुर में अभी भी एक विचित्र छोटे शहर का माहौल बना हुआ है। शांतिपूर्ण पिछोला झील शहर के केंद्र में है, जो अपने पूर्वी तट पर पुराने शहर से घिरी हुई है। शहर सौम्य पहाड़ियों की एक श्रृंखला का अनुसरण करता है और इसमें अप्रत्याशित घुमावों वाली संकरी सड़कें हैं। इन सड़कों के किनारे, आगंतुक आश्चर्यजनक संगमरमर के महल, हिबिस्कस फूलों से भरे हरे-भरे बगीचे, चमकदार फव्वारे और सुरुचिपूर्ण मंडप देख सकते हैं। ऐसे स्वप्निल माहौल के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उदयपुर कलाकारों और साहित्य प्रेमियों के लिए समान रूप से प्रेरणा का स्रोत रहा है।
शहर के आकर्षण 
राजस्थान में अरावली पर्वतमाला के दक्षिणी ढलान पर स्थित उदयपुर अपनी खूबसूरत झीलों के लिए भी जाना जाता है। जिले का उत्तरी क्षेत्र अधिकतर ऊंचे पहाड़ों से बना है, जबकि पूर्वी भाग में विशाल उपजाऊ मैदान हैं। दक्षिणी भाग की विशेषता चट्टानी भूभाग, पहाड़ियाँ और घने जंगल हैं। ये परस्पर जुड़ी झीलें न केवल शहर के आकर्षण को बढ़ाती हैं बल्कि पीने, कृषि और उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण जल स्रोत के रूप में भी काम करती हैं। इसके अतिरिक्त, वे पर्यटन के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं। 
जेम्स टॉड द्वारा ‘‘भारत का सबसे रोमांटिक गंतव्य‘‘
अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति और आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध, उदयपुर को ब्रिटिश प्रशासक जेम्स टॉड द्वारा ‘‘भारत का सबसे रोमांटिक गंतव्य‘‘ करार दिया गया है। इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल में सात झीलें हैं, जिनमें फतेह सागर झील, पिछोला झील, स्वरूप सागर झील, रंगसागर और दूध तलाई झील शामिल हैं, जो भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय झील संरक्षण योजना का हिस्सा हैं। अपनी खूबसूरत झीलों के अलावा, उदयपुर अपने राजसी किलों और महलों, संग्रहालयों और दीर्घाओं, प्राकृतिक परिदृश्यों और उद्यानों, उत्तम मंदिरों और पारंपरिक त्योहारों के लिए भी प्रसिद्ध है। 
पूर्व का वेनिस
झीलों की प्रचुरता के कारण, कुछ लोग उदयपुर को ‘‘पूर्व का वेनिस‘‘ भी कहते हैं। शहर की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर करती है, लेकिन इसमें खनिज खनन, संगमरमर प्रसंस्करण, रासायनिक विनिर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और हस्तशिल्प जैसे उद्योगों का भी योगदान है। इसके अतिरिक्त, उदयपुर राज्य और क्षेत्रीय दोनों स्तरों पर विभिन्न सार्वजनिक कार्यालयों का घर है और कई विश्वविद्यालयों और स्कूलों के साथ एक शैक्षिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।
 

Leave a comment